logo
  • अहान न्यूज़
  • RNI Ref No. - 1325847
  • Title Code - BIHHIH11817
  • +91 7070777733

अररिया

Breaking News

बिदूपुर:स्थानीय बुद्धिजीवियों,राजनीतिक दल कर रहे समझौते की प्रयास। बिदूपुर:अपराध की योजना बना रहे दो अपराधी गिरफ्तार। जनता-जनार्दन के स्वास्थ्य लाभ के लिए आयूर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा का केंद्र खुला। पितृदेव शिरोमणि व ज्योतिष वास्तु आयुर्वेद भूषण सम्मान मिला! प्रोफेसर अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ एपी दास के असामयिक निधन पर समाज को अद्वितीय क्षति !

अररिया


अररिया के पास एक बहुत ही प्रतिष्ठित अतीत है, हालांकि अनिश्चितताओं के बीच में कटा हुआ है। महाभारत (सभा पर्व और वन पर्व) के कुछ अंश, जो पूर्वी भारत में भीम की विजय का वर्णन करते हैं, जिले की पुरातनता के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रस्तुत करते हैं। प्राचीन इतिहास में भारतीय इतिहास के तीन महत्वपूर्ण वंशों के शासनकाल में अररिया को तीन अलग-अलग संस्कृतियों के संगम का स्थान कहा जा सकता है। किरता के महत्वपूर्ण जनजाति ने उत्तरी दिशा में शासित किया, जबकि पूर्वी पक्ष पुंड्रस और वर्तमान अररिया के निकट बहता हुआ उस समय के कोसी नदी का पश्चिम क्षेत्र अंगार द्वारा । ए जे फोर्ब्स एक साहसी सैन्य थे और उन्होंने उत्तर-पश्चिम भारत के रोमांच में भाग लिया था। 73 वीं मूल इन्फैंट्री के विद्रोहियों से लड़ते हुए वह भागलपुर के आयुक्त युल की टीम में भी शामिल थे | ए जे फोर्ब्स ने सुल्तानपुर एस्टेट की स्थापना की और इस जिले के विभिन्न स्थानों पर स्थित कई इंडिगो कारखानों की स्थापना की। फोर्ब्सगंज उप-विभागीय शहर का नाम उसके नाम पर है। 1857 की आजादी के पहले युद्ध में अररिया में भी विद्रोहियों और आयुक्त यूले की सेनाओं के बीच कुछ झड़पें देखी गईं, जो नाथपुर के नजदीक हुई थी। 1857 के प्रकरण और कानून और व्यवस्था के बारे में अन्य घटनाक्रमों को ध्यान में रखते हुए, 1864 में अररिया को बेहतर प्रशासन प्रदान करने के लिए अररिया, मटियारी , दीमिया, हवेली के कुछ हिस्सों और बहादुरगंज को विलय करके उप-प्रभाग के रूप में गठित किया गया और आखिरकार 1990 में एक जिला बन गया

अररिया

अररिया

अररिया जिला बिहार राज्य, भारत के अड़तीस जिलों में से एक है और अररिया शहर इस जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। अररिया जिले पूर्णिया प्रमंडल का एक हिस्सा है। जिले में 2830 वर्ग किमी क्षेत्र का क्षेत्रफल है। यहाँ से पर्वत कचनजंगा (हिमालयन रेंज के महान चोटियों में से एक) का दृश्य देखा जा सकता है| इस जिले में कुल 2 उपखंड अररिया और फारबिसगंज एवं 9 प्रखंड हैं । अररिया उपखंड में छह प्रखंड अररिया, जोकीहाट, कुर्साकांटा, रानीगंज, सिकटी और पलासी एवं फारबिसगंज उपखंड में तीन प्रखंड फारबिसगंज, नरपतगंज और भरगामा हैं । इस जिले में छह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं: नरपतगंज, रानीगंज (अ० जा०), फारबिसगंज, अररिया, जोकीहाट और सिकटी। ये सभी अररिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा हैं।

More About Us
Our Team Mambers

Our IT Members

RITESH KUMAR

Web-Developer

VISHAL RAJ

Web-Developer

+